आज से खुल जाएंगे धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्टोरेंट मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी

0
772
Share

शेखपुरा. कोरोना के कारण चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन और फिर अनलाॅक 1 में 76 दिन बाद 8 जून से सभी धार्मिक स्थल, मॉल एवं रेस्टोरेंट सरकार के आदेश पर खुल जाएंगे। शहर के प्रमुख धार्मिक स्थल, मॉल एवं रेस्टोरेंट आमलोगों के लिए खोलने की तैयारी प्रबंधन की ओर से कर ली गई है। सभी लोगों के लिए मास्क पहना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। सम्राट फैमली बाजार के मैनेजर सरफराज आलम ने कहा कि सरकार की ओर से मॉल खोलने की एडवाइजरी जारी हो गई है।

सरकार व स्थानीय प्रशासन के आदेशानुसार व नियमानुकूल ही मॉल में लोगों का प्रवेश होगा। उन्होंने कहा कि मॉल की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य हो चुका है। ग्राहक को प्रवेश के पूर्व हैंडवाश कराया जायेगा। इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है। गौरतलब है कि धार्मिक स्थल, मॉल व रेस्टोरेंट खुलने के बाद धीरे-धीरे बाजार की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी और बाज़ारों की रौनक भी बढ़ेगी।
मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व चर्च खुल जाएंगे: 8 जून से सभी धार्मिक स्थल मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व चर्च सरकार के आदेश पर खुल जाएंगे। जिसके लिए सभी धार्मिक स्थलों की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शहर के प्रमुख धार्मिक स्थल में गिरिहिंडा पहाड़ पर अवस्थित शिव-पार्वती मंदिर, सामस गांव स्थित विष्णुधाम मंदिर को भी आमलोगों के लिए खोलने की तैयारी प्रबंधन समिति की ओर से कर ली गई है। प्रबंधन समिति के अनुसार सरकार व जिला प्रशासन का जो दिशा निर्देश व आदेश होगा उसी के अनुरूप मंदिर आमलोगों के लिए खुल जाएगा।

लेकिन प्रबंधन समिति की ओर से मंदिर परिसर में आने वालों के लिए मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। एकबार में 5 से अधिक लोगों को मंदिर में दर्शन की अनुमति नहीं होगी न ही मंदिर परिसर में 5 से अधिक लोग एक जगह इकट्ठा हो सकेंगे। विष्णुधाम न्यास समिति के अध्यक्ष डॉ. कृष्णमुरारी प्रसाद सिंह ने कहा कि सरकार की ओर से मंदिर खोलने की एडवाइजरी जारी हो गई है। लेकिन अभी तक डीएम स्तर से कोई निर्देश व पत्र नहीं मिला है। सरकार व स्थानीय प्रशासन के आदेशानुसार व नियमानुकूल ही मंदिर परिसर में लोगों का प्रवेश होगा।
नमाज पढ़ने के समय डिस्टेंस पालन करना हाेगा : मौलाना
धार्मिक स्थलों पर से पाबंदी हटाने की घोषणा के बाद मस्जिदों में नमाज पढ़ने व पढ़ाने को लेकर लोग अभी से ही तैयारी कर रहे हैं। चेवाड़ा जामा मस्जिद के इमाम मौलाना अवशारुल हक़ ने कहा कि लोगों की भावना का ख्याल करते हुए सरकार ने मस्जिदों में नमाज अदा करने की इजाजत दी है। सोमवार से मस्जिदों में जमात के साथ नमाज अदा की जाएगी। लेकिन कोरोना का खतरा टला नहीं है। लोगों को मस्जिदों में आने से पहले कई एहतियाती कदम उठाना पड़ेगा। मस्जिद के वजूखाना और टॉयलेट के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी।

एडवाइजरी के अनुसार होटल का होगा संचालन
बाबा होटल के संचालक अनिल कुमार ने कहा कि आज से सरकार द्वारा होटल-रेस्टोरेंट चालू करने का एडवाइजरी आ चुकी है। सरकार और जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार होटल का संचालन होगा। इसके लिए होटल की साफ़-सफाई व सैनिटाइजेशन कार्य कर लिया गया है और होटल संचालन के दौरान सभी स्टॉफ मास्क, गलब्स आदि का प्रयोग करेंगे। ताकि ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असंतुष्टि न रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here