दो गज की दूरी के समय नर्तकी से सटकर करते रहे डांस, जुमे की नमाज में भी टूटा कोरोना नियम

0
583
Share

कोरोना की दूसरी लहर में जहां सरकार के संसाधन तंग पड़ गए हैं। संक्रमण बढ़ रहे हैं, मौतो का आंकड़ा डराने वाला है, ऐसे में सामाजिक व्यवहार ही लोगों को बचा सकता है, लेकिन ढाका की इन दो तस्वीरों को देखकर आप कह सकते हैं कि बिहार में अगर संपूर्ण लॉकडाउन की नौबत आई तो सीधे तौर पर इसके जिम्मेदार ऐसे ही लोग होंगे। ढाका में गांधी चौक पर एक तरफ नर्तकी के साथ सटकर डांस करते लोग और दूसरी ओर पाबंदी के बावजूद मस्जिद से जुमे की नमाज पढ़कर निकलते लोगों की भीड़ चिंता पैदा करने वाली थी।

जागरुकता रथ भी किसी काम के नहीं
सरकार के लाख प्रयास के बाद भी लोगों की भीड़ कम नहीं हो रही है। सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने 15 मई तक सभी मंदिर व मस्जिद में नमाज पढ़ने तथा पूजा-पाठ पर रोक लगा रखी है। इसके अलावा दुकान व सड़कों पर भीड़ नहीं लगाने के लिए जागरुकता रथ से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। चार बजे की दुकान बंद करने की समय सीमा के कारण दिन में लोग सामान के लिए नहीं निकल रहे हैं। दोपहर बाद लोग निकल कर भीड़ लगा रहे हैं, जिससे मोतिहारी शहर के मेज रोड पर भीड़ लग जा रही है। जिसकी वजह से जाम भी लग रहा है। बावजूद इसके लोगों को इसकी परवाह नहीं है। लोग मनमानी कर रहें हैं।

महामारी में यह कैसा जश्न
ढाका मेन रोड के गांधी चौक पर एक पिकअप पर DJ बजाते हुए और उस पर नर्तकी नाचती हुई जा रही थी। गाड़ी की रफ्तार काफी धीमी थी। नर्तकी को नाचते देख लोगों की भारी भीड़ इस पिकअप के पीछे-पीछे चल रही थी। इसमें काफी सारे लोग बिना मास्क के भी थे। सोशल डिस्टेंसिंग को मानों लोग भूल गए थे, लेकिन मेन रोड पर खड़े पुलिस के जवानों ने उसे रोकने की जहमत तक नहीं उठाई। नाच-गाने का कार्यक्रम देर तक चौक पर होता रहा, जिसकी वजह से जाम भी लग गया।

अभी घर पर इबादत बेहतर
दूसरी घटना ढाका चैनपुर की एक मस्जिद में नमाज पढ़ने की है। शुक्रवार होने के कारण रोक के बावजूद काफी सारे लोग एक मस्जिद में पहुंचे और सामूहिक नमाज अदा की। इस दौरान न तो नमाज पढ़ने वालों को कोरोना का डर रहा न प्रशासन का। लोग आराम से मस्जिद पहुंचे तथा सार्वजनिक रूप से नमाज अदा कर निकल गए। इनमें से बहुतों ने मास्क भी नहीं लगाया था। सरकार ने साफ अपील की है कि रमजान में घर में ही इबादत करें, इसके बाद भी यह लापरवाही ही कही जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here