रेमडेसिवीर-ऑक्सीजन के नाम अपने अकाउंट में मंगवाए 16.60 लाख, EOU ने दानापुर इलाके से शातिर को पकड़ा

0
357
Share

पटना में बैठकर दिल्ली के लोगों से ठगी का खेल एक साइबर क्रिमिनल बहुत दिनों से खेल रहा था। दिखावे में मदद करने के नाम पर वो सोशल साइट्स पर फर्जी पोस्ट करता था। रेमडेसिवीर और ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए अपना मोबाइल नंबर देता था। फोन कॉल्स के जरिए वो लोगों से बात करता था। कोरोना की वजह से परेशान लोगों को अपने जाल में लगातार फंसा रहा था। अपना बैंक अकाउंट नंबर देकर उसमें अलग-अलग लोगों से हजारों रुपए ठगता था। इसी तरह से अब तक 16 लाख 60 हजार रुपए से अधिक की ठगी कर चुके शातिर साइबर क्रिमिनल का नाम विजय बेनेडिक्ट है।

इस शातिर को पकड़ने के लिए बिहार की आर्थिक अपराध शाखा (EOU) की टीम ने दानापुर के तकियापर इलाके गौटाल स्थित घर पर छापेमारी की। वहां से सोमवार को पकड़ा। वैसे ये मूल निवासी पटना में दीघा के आईटीआई रोड स्थित मरियम टोला का रहने वाला है। इस शातिर के खिलाफ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 23 अप्रैल को ही IPC की धारा 419⁄420⁄120(B) के तहत FIR नंबर 114⁄21 कर रखा है।

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में जब से ठगी का खेल दिल्ली की परेशान लोगों के साथ शुरू हुआ, उसके बाद से लगातार एक के बाद एक साइबर फ्रॉड के कई मामले वहां पुलिस के सामने आए। जिसके बाद अलग-अलग कई केस दर्ज किए गए। जब से साइबर क्रिमिनल्स के बारे में दिल्ली पुलिस को लीड मिली, उसके बाद से एक वहां की एक टीम लगातार बिहार में कैंप कर रही है। EOU की टीम के साथ मिलकर साइबर क्रिमिनल्स को पकड़ने में लगी हुई है।

9 मई को ही दानापुर के इसी इलाके से दो शातिरों को पकड़ा गया था। पूछताछ में मिले क्लू के आधार पर टीम ने बख्तियारपुर से बाढ़ के रहने वाले और साइबर क्रिमिनल्स का साथ देने वाले दो लोगों को पकड़ा था। अब विजय बेनेडिक्ट पकड़ा गया है। इसके लिए ADG नैयर हसनैन खान के निर्देश पर ASP विश्वजीत दयाल की अगुवाई में 8 लोगों की एक स्पेशल टीम काम कर रही है।

आज पकड़े गए इस शातिर के पास से पाटलिपुत्रा हाउसिंग कॉलोनी स्थित कोटक महिंद्रा बैंक का अकाउंट के पासबुक और ATM पाए गए। चेकबुक और कई महत्वपूर्ण कागजात भी मिले। इसके बाद ही टीम ने उसके बैंक अकाउंट को खंगाला तो उसमें जमा 16.60 लाख रुपए का डिटेल्स मिला। अब इसके सारे कनेक्शन को खंगाला जा रहा है। इससे पूछताछ की जा रही है। इसके जरिए कुछ बड़े खुलासे होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here