Ahir Breaking News यादव जी बनाएंगे – चारपाई पार्टी

Share

वीरेंद्र कुमार यादव
——————————
आप ब्रेकिंन न्यूज, बिग ब्रेकिंग न्यूज, महाबिग ब्रेकिंग न्यूज जैसे शब्द टीवी स्क्रीन पर पढ़ते और देखते होंगे। यू-ट्यूब ने इन शब्दों पर पीएचडी कर ली है। बकरी की चोरी से लेकर मटर का पौधा उखाड़ने तक की खबर बिग ब्रेकिंग हो जाती है। इन खबरों को पढ़ते वक्त एंकर चेहरा सनसना जाता है। टांग हिलोरे मारने लगती है। इन खबरों से अलग आज पढि़ये- अहीर ब्रेकिंग न्‍यूज (Ahir Breaking News)। इस नये शब्द का सामान्य भाषा में यही अर्थ होगा कि यह ब्रेकिंग अहीर के बारे में होगी या अहीर ने ब्रेक किया होगा। गूढ़ भाष में भी यही अर्थ है।

एक हैं यादव जी। नाम कुछ भी मान लीजिये- वीरेंद्र, धीरेंद्र या सुरेंद्र कुछ भी। वे विधान सभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। एक बार मुखिया का उपचुनाव लड़कर हार चुके हैं। अब डिहरी से विधान सभा का उपचुनाव लड़कर हारना चाहते हैं। वे पहले निर्दलीय चुनाव लड़ना चाहते थे। अब पार्टी बना ली है- चारपाई पार्टी। उनके अनुसार इसमें चार पौवा हैं- यादव, राजपूत, भूमिहार और कोईरी। पौवा है पाटी भी मिल जाएगी और ओरचन भी। कुल मिलकार एक मजबूत चारपाई बन जायेगी। अगर चारपाई मजबूत हुई तो बड़े-बड़ों की खटिया खड़ी हो जाएगी।

यादव जी कहते हैं- शाहाबाद और मगध में चारपाई के लिए लंबी ल़ड़ाई लड़ी गयी है। चारपाई सम्मान का पर्याय है, समानता का पयार्य है, इज्जत का पर्याय है। चारपाई पर बैठने और बैठे रहने के लिए संघर्ष का पूरा शाहाबाद और मगध गवाह है। सोन नदी के दोनों तरह नरसंहारों का लंबा दौर चला था, उसकी जड़ में चारपाई ही थी। चारपाई पर बैठे रहने और बैठने नहीं देने का टकराव सामाजिक और राजनीतिक सत्ता में तब्दील हो गया था। इसी टकराव और संघर्ष का परिणाम है कि सोनी नदी धारा अब निर्मल बह रही है।
यादव जी कहते हैं कि जातीय संघर्ष में इन्हीं चार पौवा की बड़ी भूमिका रही थी। दौर बदला है और तौर-तरीका भी बदलना चाहिए। टकराव की जगह पर समभाव का दौर शुरू होना चाहिए। चारपाई पार्टी इन्हीं समभाव और संभावनाओं को लेकर चुनाव मैदान में आ रही है। यादव जी ने नारा गढ़ना शुरू कर दिया है- घर का खाना खाएंगे, यादव जी को जीताएंगे।

यादव जी कहते हैं- चुनाव में हार जाना बहुत माने नहीं रखता है। चुनाव की सार्थकता अपने मुद्दों और मूल्यों का खड़ा करने में हैं। चुनाव के बाद चारपाई पार्टी बिखरकर भी अपनी सार्थकता और औचित्य छोड़ जाएगी। यही लोकतंत्र की ताकत है।

————- होली विशेष ———————————-

4 thoughts on “Ahir Breaking News यादव जी बनाएंगे – चारपाई पार्टी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *