बिहार सरकार ने विद्यार्थियों की पोशाक और साइकिल राशि बढ़ाई

Share

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पोशाक और साइकिल योजना की राशि बढ़ा दी गई है। अब कक्षा एक व दो के बच्चे-बच्चियों को 400 के बदले 600 रुपए मिलेंगे। कक्षा 3 से 5 के लिए 500 की बजाय 700, कक्षा 6 से 8 के लिए 700 के बदले 1000 तथा कक्षा 9 से 12 के लिए पोशाक के लिए 1000 के बदले 1500 रुपए सालाना मिलेंगे।

वह शुक्रवार को ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना’ की शुरुआत कर रहे थे। उन्होंने कहा- कक्षा 1 से 12 वीं तक की बच्ची को पोशाक के लिए राशि दी जा रही है। 9वीं में जाने पर उसे साइकिल खरीदने के लिए 3 हजार रुपए मिल रहे हैं। कक्षा 7 से 12 वीं तक की लड़कियों को सैनेटरी नैपकिन के लिए प्रतिवर्ष 300 रुपए देने का प्रावधान है।

बेटियों को प्रोत्साहन : मुख्यमंत्री के अनुसार, बच्ची के जन्म पर दो हजार और एक साल के अंदर आधार से जोड़ने पर एक हजार रुपए और दो साल के अंदर संपूर्ण टीका लगवाने पर दो हजार दिए जा रहे हैं।

सामाजिक अभियान : नीतीश ने कहा- शराबबंदी हुई। बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान चलता रहा है। बाल विवाह रोकने के लिए अविवाहित लड़की, जो इंटर पास कर रही है, उन्हें 10 हजार रुपए दिया जा रहा है। विवाहित या अविवाहित स्नातक पास लड़की को 25 हजार रुपए मिलते हैं। सरकार, कन्या सुरक्षा योजना के तहत जन्म से स्नातक तक एक लड़की को 54 हजार 100 रुपए दे रही है।

सात सामाजिक पाप : सभी स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में महात्मा गांधी के बताये सात सामाजिक पाप लिखवाया जा रहा है, ताकि लोग प्रेरित हों। बुजुर्ग, नई पीढ़ी को जागरूक करें। स्कूलों में प्रार्थना सभा में गांधी जी से जुड़ी कहानी का वाचन कराया जा रहा है।

आवेदन देने के 12 वें दिन भुगतान : मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि यह योजना यूनिवर्सल है। इसकी प्रक्रिया काफी आसान कर दी गई है। 10 दिन में आवेदन की जांच कर अगले दो दिनों के अंदर राशि बैंक खाता में भेज दी जाएगी।

आधार से लिंक हो बैंक खाता : समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना’ का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक होना जरूरी है। 60 साल से अधिक उम्र वाले को प्रतिमाह 400 रुपए और 80 साल से अधिक उम्र वाले को हर महीने 500 रुपए दिए जाने हैं।

समय से पहले भुगतान : अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद ने कहा कि अगस्त से राशि भेजने का लक्ष्य था, लेकिन त्वरित कार्रवाई कर जून से ही राशि दे दी गई है। जितना आवेदन मिलेगा, जांच में सही पाए जाने सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *