पटना : आपदा पीड़ितों को किया जा रहा हर संभव मदद, केंद्र सरकार से भी जल्द सहयोग करने की मांग: नीतीश कुमार

Share

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में कहा कि बिहार सरकार बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद मुहैया करा रही है। हमने केंद्र सरकार से भी जल्द सहयोग करने को कहा है। अभी प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए सारा काम बिहार सरकार ही कर रही है। केंद्र सरकार से मदद के लिए एक मेमोरैंडम भेजा जाता है, जिसकी तैयारी चल रही है। इसके बाद केंद्र से एक टीम आपदा से प्रभावित क्षेत्रों के आकलन के लिए बिहार आएगी और वह टीम सहयोग राशि देने पर फैसला करेगी।

सीएम ने कहा कि जो बाढ़ प्रभावित इलाके हैं, वहां पूरा सीजन खतरा बना है। जो भी प्रयास किए जा सकते थे, वह किए जा रहे हैं। जो पहले से आकलन किया गया था उससे ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। ये दुष्प्रभाव इतनी जल्दी खत्म नहीं होने वाला है। एनडीएआरएफ की जितनी टीमें बिहार में थी, उतने से काम नहीं चला तो अतिरिक्त जवान बुलाए गए। हेलिकॉप्टर से भी फूड पैकेट्स पहुंचाए गए हैं। हमने केंद्र से अतिरिक्त हेलिकॉप्टर की भी मांग की है।

नीतीश ने कहा कि 2017 में जब फ्लैश फ्लड आया था, उस वक्त हमने प्रति परिवार 6 हजार रुपए की मदद मुहैया कराई थी। इसमें 3 हजार रुपए अनाज और3 हजार रुपए बर्तन और अन्य सामानों के लिए दिए गए थे। इस बार भी पीड़ित परिवार के खाते में 6 हजार रुपए डाल दिए गए हैं। हम पहले ही कह चुके हैं कि राज्य सरकार के खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों है। सीएम के जवाब के बाद विधानमंडल की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। शुक्रवार को बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र का आखिरी दिन था।

राजद विधायकों का आरोप-बांध बनाने में करोड़ों का हुआ घोटाला
इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले राजद और कांग्रेस विधायकों ने बिहार में बाढ़ को लेकर उपजे हालात पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। राजद नेताओं ने आरोप लगाया कि बांध बनाने में करोड़ों का घोटाला हुआ है। डबल इंजन की सरकार सोई हुई है। पीड़ितों की कोई सुनने वाला नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *