जल-जीवन-हरियाली : जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने कहा-मानव शृंखला बिहार के लिए गौरव, देश-दुनिया में जाएगा अच्छा संदेश

Share

पटना. जल पुरुष राजेंद्र सिंह ने कहा कि जल, जीवन और हरियाली को लेकर बना मानव शृंखला बिहार के लिए उत्सव और गौरव की बात है। मानव शृंखला के जरिए देश-दुनिया में जल, जीवन और हरियाली बचाने को लेकर अच्छा संदेश जाएगा। बिहार एक पानीदार राज्य है और इसने अपनी पानी और हरियाली को बचाने के लिए एक चेतना जगाने का अभियान शुरू किया है। बिहार सरकार के इस योजना को हर जगह सराहा जाएगा। रविवार को मानव शृंखला में शामिल होने के बाद राजेंद्र सिंह पत्रकारों से बात कर रहे थे।

जल पुरुष ने कहा कि हम सब जानते हैं कि जीवन के लिए जल और हरियाली की जरूरत है। हरियाली की कमी से जलवायु परिवर्तन हो रहा है और बेमौसम बारिश हो रही है। धीरे-धीरे धरती का पेट खाली होता जा रहा है। ये 21वीं शताब्दी का सबसे बड़ा संकट है और इसका समाधान जल और हरियाली के संरक्षण में है।

राजेंद्र सिंह ने कहा कि बिहार सरकार ने हरियाली, नशाबंदी और दहेजबंदी के लिए जो कदम उठाया है, वह सराहनीय है। नीतीश कुमार महात्मा गांधी के लिए संदेश को प्रचारित कर रहे हैं। इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन पूरे देश में होन चाहिए। इससे पूरी दुनिया को ये संदेश जाएगा कि हम विश्व गुरु इसलिए थे क्योंकि हम प्रकृति का सम्मान करते थे।

जल पुरुष ने कहा कि 21वीं शताब्दी का सबसे बड़ा चैलेंज बाजारू खेती है। बाजार यह तय करने लगा है कि कब कौन सी फसल उगानी है। फसल चक्र को वर्षा चक्र के साथ जुड़ना चाहिए। हमारा जीवन सुखी और समृद्ध तभी बनेगा जब हमारा फसल चक्र वर्षा चक्र के साथ जुड़ेगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को हमेशा कभी बाढ़ तो कभी सुखाड़ का सामना करना पड़ेगा और प्रकृति को भारी नुकसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *