अधिकारियों से लेकर राजनेताओं को मिल रहा फ्रेंड रिक्वेस्ट,हाल चाल पूछने के बाद विधायक के नाम पर मांग रहे मदद

0
214
Share

बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और बेनीपट्टी के विधायक विनोद नारायण झा साइबर अपराधियों के टारगेट पर हैं। विधायक के नाम की फर्जी फेसबुक ID बनाकर लोगों से पैसा मांगा जा रहा है। अधिकारियों के साथ राजनेताओं को मैसेज भेजा जा रहा है। इस घटना से वह परेशान हैं और लोगों से अपील की है कि वह किसी से कोई मदद नहीं मांग रहे हैं, यह सब साइबर अपराधियों द्वारा किया जा रहा है।

बंगलुरु से तैयार की गई फर्जी ID

पूर्व मंत्री और मधुबनी के बेनीपट्टी विधायक विनोद नारायण झा ने लोगों को सार्वजनिक रूप से जानकारी देते हुए कहा है कि ऐसा अभी जानकारी में आया है कि किसी साइबर अपराधी ने बंगलुरु से उनके नाम और फोटो का इस्तेमाल कर फेसबुक पर नकली ID बना लिया है। इस ID से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जा रहा है। विधायक का कहना है कि इस ID से आए रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं करें और न ही इससे कोई बात करें। उनका कहना है कि यह उनकी नकली ID है और इस पर कोई भी व्यक्ति गंभीर न हों। विधायक ने कहा है कि वह जल्द ही इस मामले की उचित स्थान पर शिकायत करेंगे।

आम से लेकर खास तक परेशान

बिहार में फेसबुक ID का क्लोन बनाकर लोगों से पैसा मांगने का यह कोई नया मामला नहीं है। आए दिन ऐसी घटनाएं हो रही हैं। साइबर ठगी और जालसाजी के ऐसे मामलों में बिहार पुलिस का साइबर सेल कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। आम आदमी से लेकर खास तक सभी ऐसे मामलों से परेशान हैं। आए दिन साइबर क्राइम के मामले आने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। लॉकडाउन में ऑक्सीजन बेड से लेकर दवाओं में साइबर ठगी के मामले सामने आए हैं। राज्य के सभी जिलों में साइबर सेल को एक्टिव कर ऐसे मामलों में कार्रवाई के दावों की भी हवा निकल रही है। मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं।

आप भी हो जाएं सावधान

अगर आप सिक्योरिटी को लेकर लापरवाह हैं तो सावधान हो जाएं, आपके साथ भी ऐसी घटनाएं हो सकती हैं। साइबर ठगी के मामलों से बचने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कई ऐसे फीचर होते हैं जिससे ऐसी घटनाओं से बचा जा सकता है। साइबर एक्सपर्ट संदीप पांडेय बताते हैं कि ऐसे मामलों से बचने के लिए सिक्योरिटी का फीचर एक्टिव करें और इसमें अपनी फोटो और अन्य जानकारी को हर किसी के साथ साझा नहीं करें। अगर ऐसी सूचना आए तो तत्काल संबंधित सोशल मीडिया प्लेटफार्म को रिपोर्ट करें। इसमें लॉक प्रोफाइल से लेकर सुरक्षा के अन्य फीचर हैं, इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

पुलिस अधिकारी से लेकर नेता के नाम पर फर्जी आईडी

बिहार में पुलिस अधिकारियों के साथ बड़े IAS और नेताओं के नाम से फर्जी आईडी बनाकर धोखाधड़ी की जाती है। बिहार के चर्चित IPS मनु महाराज के नाम से भी कई फर्जी आईडी तैयार की गई थी। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के नाम से भी फेक ID बनाई गई थी। इसके अलावा कई बड़े नेताओंऔर अफसरों को भी साइबर अपराधियों द्वारा लोगों से ठगी के लिए निशाना बनाया गया। ऐसे में लोगों को पूरी तरह से अलर्ट रहना होगा जिससे साइबर ठगी करने वालों पर अंकुश लगाया जा सके। पुलिस का साइबर सेल भी लोगों से इसके लिए जागरूक रहने की अपील करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here