आर्थिक विपन्नता से जूझते दिव्यांग,बालश्रम विमुक्त बच्चे की सहायता हेतु एक विशेष पहल

0
716
Share

सीतामढ़ी |प्रथम के सहायक निर्देशक स्नेहा मैम व तुषार सर साथ ही चाइल्ड लाइन के सीआईएफ अभिषेक विश्वास के निर्देशानुसार परिहार प्रखंड में आर्थिकता से विपन्न परिस्थितियों से जूझ रहे दिव्यांग , बाल श्रम विमुक्त एवं अन्य जरूरत मंद बच्चों के बीच चाइल्ड लाइन के विपेंद्र ठाकुर द्वारा खाद्य सामग्री का वितरण किया गया।
साथ ही ठाकुर जी ने बताया की किसी भी विपदा में पड़ा कोई बच्चा यदि दिखे तो हेल्पलाइन नंबर 1098 पर अवश्य सूचना दे ताकि उनकी मदद हो सके।उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को बिहार सरकार के बाल सहायता योजना द्वारा 1500 की राशि दी जाएगी,और उनकी देखरेख बालगृह में की जाएगी।ऐसे अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकन कराया जाएगा।

साथ ही पीएम केयर फंड से इन बच्चों को पढ़ाई पूरी कर लेंने के बाद जब वह 23 साल का हो तब 10 लाख रुपए दिए जाएंगे ताकि वे अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके। अगर कहीं ऐसे अनाथ बच्चे दिखे तो सूचना अवश्य दे।साथ ही उन्होंने बताया कि बिना कोई कानूनी प्रक्रिया किए हुए अनाथ बच्चों को गोद लेना दंडनीय अपराध है यदि कोई ऐसा करता है तो इसकी जानकारी स्थानीय बाल कल्याण समिति या पुलिस या चाइल्डलाइन1098 को दे।बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं इसलिए हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने समाज में उनकी अच्छी तरह से देख भाल करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here