आवास सहायक पर कार्रवाई को मुख्यमंत्री को दिया आवेदन

0
340
Share

परिहार सीतामढ़ी संवाद सहयोगी – परसंडी पंचायत निवासी विद्यानंद कुमार ने मुख्यमंत्री के जनता दरबार में एक आवेदन दिया है। जिसमें आवास सहायक साजन कुमार पर कार्रवाई एवं प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित 99 लोगों का नाम जोड़ने का अनुरोध किया है। आवेदन में बताया है कि ग्रामीण विकास अभिकरण के पत्रांक 2015 दिनांक 17 दिसंबर 2012 के माध्यम से उप विकास आयुक्त ने बीडीओ को आवास सहायक के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

लेकिन आज तक आवास सहायक के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी। जिसके कारण संपूर्ण गांव प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित है। बता दें कि पूर्व में परसंडी पंचायत के इंदरबा गांव निवासी विजय राय ने एक परिवाद दायर कराया था। जिसमें आवास सहायक पर धांधली का आरोप लगाया था। इस परिवाद पत्र के आलोक में मामले की जांच वरीय उप समाहर्ता के द्वारा कराई गई थी। जांच प्रतिवेदन में वरीय उप समाहर्ता ने बताया था कि परिवादी द्वारा 23 ऐसे लोगों की सूची दी गई थी जो आवास योजना के लायक नहीं थे। बावजूद उन्हें आवास योजना का लाभ दिया गया।

जांच में पाया गया कि इन 23 में से 17 लोग आवास योजना के लाभ लेने लायक नहीं थे। जांच में पाया गया कि कुछ लोगों को आवास के लिए राशि दी जा चुकी है किंतु उन्होंने घर बनाना शुरू नहीं किया है। भौतिक सत्यापन में यह भी पाया गया कि बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो आवास योजना का लाभ पाने योग्य हैं, लेकिन उन्हें अभी तक लाभ से वंचित रखा गया है। डीडीसी ने बीडीओ को जांच प्रतिवेदन में पाए गए तथ्यों के आलोक में नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करते हुए कृत कार्रवाई से अवगत कराने का निर्देश दिया था।

इस संबंध में बीडीओ संजीव कुमार ने बताया कि आवास सहायक पर करवाई का कोई निर्देश नहीं था। प्रखंड प्रशासन की ओर से सर्वेक्षण करा लिया गया है। करीब 98 ऐसे लोग हैं, जो आवास योजना का लाभ पाने योग्य हैं। आचार संहिता के बाद नियमानुकूल इन लोगों का नाम जोड़ दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here