ओडिशा से 140 की रफ्तार से चला यास तूफान की रफ्तार बिहार में 10 किमी प्रति घंटा हुई,इसके बाद भी दिख रहा बड़ा असर

0
811
Share

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय यास तूफान की गति बिहार आते आते मध्यम हो गई है। ओडिशा से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चला तूफान बिहार के तटवर्ती क्षेत्रो में पहुंचते-पहुंचते 55 और मध्य क्षेत्र में 10 किमी की रफ्तार तक पहुंचा। इसके बाद भी तूफान का बड़ा असर दिखाई दे रहा है। पटना, दरभंगा, कटिहार सहित राज्य के 7 जिलों में गुरुवार की शाम से तेज हवा के साथ भारी बारिश हो रही है। कटिहार के मनसाही में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। सड़कों पर पानी बह रहा है।

कई शहरों में बिजली गुल

शुक्रवार को भी राज्य के 38 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट है। 10 जिलों में मौसम विभाग ने तेज बारिश की संभावना जताई है। जबकि, 28 जिलों में मध्यम बारिश की आशंका है।अगले दो दिन तक इसी तरह के हालात रहने की उम्मीद है। किसी भी आपातकाल की स्थिति में सरकार ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को जिलों में तैनात किया है। वहीं, बारिश और तूफान की वजह से दक्षिण और पूर्वी बिहार में बिजली की व्यवस्था चरमरा गई है। कई शहरों में बिजली गुल है। पांच बिजलीघरों की आठ यूनिट बंद है। एनटीपीसी ने पांच बिजलीघरों के आठ यूनिटों को बंद किया है। उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

कटिहार में लोगों के घरों में घुसा पानी।

कटिहार में लोगों के घरों में घुसा पानी।

कटिहार में तेज बारिश

कटिहार जिले में तेज बारिश हो रही है। यहां के मनसाही के कई घरों में पानी घुस गया है। घर तालाब का रूप ले चुकी है। वहीं सड़कें नदियां बन चुकी है। मूसलाधार बारिश से सड़कों पर पानी बह रहा है। घरों में पानी घुसने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। वहीं पशुओं को लेकर भी भारी दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

खगड़िया में शुक्रवार की सुबह से हल्की बारिश हो रही है।

खगड़िया में शुक्रवार की सुबह से हल्की बारिश हो रही है।

बुधवार से ही दिख रहा असर
शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी यास की वजह से मध्यम बारिश के आसार हैं। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में सक्रिय यास का प्रभाव बुधवार से ही बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश में दिखाई दे रहा है। पिछले तीन दिनों से आसमान में बादल छाए हैं। गुरुवार देर शाम से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं जो शुक्रवार की सुबह भी जारी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, यास बिहार में 48 घंटे का प्रभाव रहेगा। शुक्रवार को हवा की रफ्तार 35 से 43 किमी प्रति घंटे रहेगी। इस दौरान राज्य के 10 जिलों तेज हवा के साथ भारी बारिश का अलर्ट है जबकि अन्य जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

दरभंगा में रात से ही बारिश हो रही है।

दरभंगा में रात से ही बारिश हो रही है।

10 जिलों में 12 घंटे में तेज हवा के साथ बारिश
पटना सहित राज्य के 10 जिलों में तेज हवा से पूरी रात बारिश हुई है। शुक्रवार की सुबह भी इन जिलों में बारिश जारी है। इन जिलों में पश्विमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्ची चंपारण शामिल हैं। गुरुवार की शाम को यहां तेज हवा के साथ शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है।

28 जिलों में हवा के वेग के साथ मध्यम बारिश

मौसम विभाग ने राज्य 28 जिलों में मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें गुरुवार की शाम से लेकर शुक्रवार की सुबह तक बारिश जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, समस्तीपुर, बेगूसराय, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, बक्सर, भोजपुर, अरवल, लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, कटिहार में शुक्रवार को मध्यम बारिश होगी।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here