कहां हैं जनप्रतिनिधि, ढूंढ रहे हैं शहरवासी, दरभंगा में सैनिटाइजेशन गत‍ि धीमी…

0
696
Share

दरभंगा,। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के बीच शहर में सैनिटाइजेशन का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इस पर ध्यान नहीं दे रहे। एक साल पूर्व जब कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा था तो उस वक्त पूरे शहर में निगम की गाडिय़ां घूम-घूम कर सड़कों सहित दुकानों और प्रतिष्ठानों के आसपास सैनिटाइजेशन का कार्य करती नजर आ रही थी। लेकिन, कोरोना की स्पीड कम होते ही केमिकल और सैनिटाइज करने वाले उपकरण गोदामों में शोभा की वस्तु बनकर रह गए। कहने के तो सभी वार्डों में सैनिटाइजेशन को लेकर केमिकल और उपकरण दिए गए है। लेकिन, अधिकांश वार्डों में सैनिटाइजेशन का कार्य जितना होना चाहिए, उतना नहीं हो रहा है।

अब जब हवा से कोरोना संक्रमण के फैलने की बात सामने आई है, वैसी स्थिति में भी सैनिटाइजेशन का कार्य नहीं होना प्रशासनिक उदासीनता को दर्शाता है। ऐसा नहीं है कि वार्डों में सैनिटाइजेशन नहीं होने का ठिकरा निगम प्रशासन पर फोड़ा जाए, बल्कि इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उतने ही जिम्मेवार है। इस काम में अधिकांश जनप्रतिनिधि की भूमिका सवाल के घेरे में है। वार्ड दो के रौनक, जिम्मी, नरेश आदि ने बताया कि इस साल कोरोना काल में एक भी दिन सैनिटाइजेशन का कार्य नहीं हुआ है। पता नहीं वार्ड पार्षद क्या कर रहे है। किसी को आम नागरिकों की ङ्क्षचता नहीं है। यहां तो नियमित तौर पर सड़कों की सफाई नहीं होती है, सैनिटाइजेशन का कार्य क्या होगा। वहीं, वार्ड छह के सुमन, आयुष, अनंत आदि ने बताया कि किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता कि सैनिटाइजेशन हो रहा या फिर नही। कोई ना बोलने वाला है ना कोई सुनने वाला।

– जिन वार्डों में माइक्रो कंटेंनमेंट बना हुआ है, वहां लगातार सैनिटाइजेशन का काम हो रहा है। सभी वार्डों को आवश्यकतानुसार केमिकल दिया जाता है। उपकरण उनके पास है। वैसे निगम के वाहनों से भी सैनिटाइजेशन हो रहा है। आवश्यकता पडऩे पर अग्निशमन के वाहनों से भी कराया जाता है। यदि ऐसी कोई सूचना मिलती है, जहां सैनिटाजेशन होना है, निगम प्रशासन जरूर उन स्थलों पर सैनिटाजेशन का कार्य कराएगा। -मनेश कुमार मीणा, नगर आयुक्त, दरभंगा नगर निगम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here