कोरोना संक्रमण से मौत पर सरकारी कर्मियों के आश्रितों को मिलेगा पारिवारिक पेंशन, अनुकंपा पर सरकारी नौकरी भी

0
402
Share

नीतीश कैबिनेट की बैठक में शुक्रवार को 14 एजेंडों पर अहम फैसला लिया गया। इनमें सबसे अहम है कि अब कोरोना संक्रमण से मौत पर सरकारी कर्मियों के आश्रितों को पारिवारिक पेंशन मिलेगा। इतना ही नहीं, अनुकंपा पर सरकारी नौकरी भी मिलेगी। पहले स्वास्थ्यकर्मियों को ही मिलता था पारिवारिक पेंशन, लेकिन कोविड रोकथाम अभियान में लगे कर्मियों को भी अब इसका लाभ मिलेगा।

राज्य में कोरोना से बेकाबू होते हालात पर सर्वदलीय बैठक सहित तीन बैठकों के बाद शुक्रवार को कैबिनेट की अहम बैठक शुरू हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके मंत्री कोरोना समेत कई मामलों पर मंथन कर रहे थे। कैबिनेट की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही थी, तभी मुख्य सचिव के निधन की खबर आ गई। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह की कोरोना संक्रमण से हुई मौत पर शोक और गहरी संवेदना व्यक्त की। मुख्य सचिव के असामयिक निधन की सूचना मुख्यमंत्री को कैबिनेट की बैठक के समापन के समय मिली। कैबिनेट की बैठक में मुख्य सचिव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक मिनट का मौन रखा गया। उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

विधायक निधि देने का फैसला
बैठक के शुरू होने से पहले संभावना यह भी जताई जा रही थी कि कोरोना आपदा में सभी MLA से विधायक निधि से फंड देने को कहा जाए, ताकि राज्य के बजट का संतुलन नहीं बिगड़े। क्योंकि 18+ के टीकाकरण में ही राज्य सरकार के स्वास्थ्य बजट का 32 प्रतिशत से अधिक खर्च हो जाने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here