डीएम साहेब परिहार भी आइए, यहां सालों भर रहता है जलजमाव

0
1430
Share

परिहार/सीतामढ़ी(रेजाउल्लाह रेजा) । जिले में आनेवाले हर नए डीएम से जलजमाव वाले क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों की उम्मीदें बढ़ जाती हैं, एकबार उम्मीद लगाए बैठे हैं। जिले का कमान संभालने के साथ ही नए डीएम सुनील कुमार यादव ने जिस तरह से सीतामढ़ी शहर के नीचले क्षेत्र में रहने वाले लोगों की सुध ली है, उससे लोगों में भरोसा जाग उठा है। परिहार का नाम सुनकर मन इतराने को कर जाएगा लेकिन, यहां की दुर्दशा देख-सुनकर व्यवस्था पर रोना आ जाए।

परिहार स्टेट बैंक से सोनापट्टी तक तो नाव चालने की नौबत आ गई है। यहां तक हर तरफ सड़क पर पानी ही पानी नजर आता है। इससे सटे सिसवा, मुशहर्निया, बिष्णुपुर, खैरवा, भिसवा बाजार में एक तो जर्जर सड़क है उपर से जलजमाव की समस्या जैसे एक तो करेला दूजे नीम चढ़ा मुहावरे को चरितार्थ करती है। परसण्डी गांव का सड़क भी जलजमाव के चलते मानों छीन गया है। परवाहा चौक से पहले जलजमाव वाले क्षेत्र में शुमार है। बात यहीं खत्म नहीं होती।

जगदर से पुल तक,परवाहा से बबुरबन, अधखहन्नी से मानिकपुर मुशहर्निया,लहुरिया से खुरसाहा,भवानीपुर से रामनैका,जयनगर बाजार से बनजरही,मुजौलिया राजपूत चौक से धनहा, भिसवा से भेररहिया,सुक्की मुश्हरनिया से बहुअरवा,अदलपुर से गोरहारी, सहसराम से बाड़ा,परिहार से महादेवपट्टी, पूरी चौक से पिपरा खुर्द कही भी चले जाइए सड़क जर्जर और जलजमाव ही नजर आता है। इन जर्जर और जलजमाव वाले इलाके में शायद ही कोई जिलाधिकारी पहुंचे हों अब तक।

शहर के बुद्धिजीवियों का कहना है कि विडंबना यह भी कह लीजिए शायद ही कोई जिलाधिकारी कभी इन इलाकों से होकर गुजरा हो। परिहार अंचलाधिकारी हों या प्रखंड विकास पदाधिकारी उनको शहरी क्षेत्र को छोड़कर इधर ताकने-झांकने की भी जरूरत महसूस नहीं होती। भिसवा के लोगों की शिकायत है कि भिसवा बाजार और उसके आसपास के मोहल्ले भी जलजमाव के लिए ही जाने जाते हैं। ज्यादातर इलाकों में कहीं नाला तो कहीं सड़क नहीं होने से यह हाल है।

जनप्रतिनिधियों ने भी कभी नहीं दिया ध्यान जिन इलाकों की बात हो रही है उनमें कई माननीय के घर भी अवस्थित हैं। पूर्व विधायक राम नरेश प्रसाद यादव व जयनंदन प्रसाद यादव से स्थानीय लोगों ने कई बार शिकायत की। आश्वासनां के सिवा कुछ हाथ न आया। स्थानीय विधायक गायत्री देवी जलजमाव के लिए चिता तो जाहिर करती हैं, लेकिन फलाफल कब तलक निकलेगा असमंजस में लोग हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here