धनहा में पोषण माह अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 196 पर लगाये गये पौधे

0
286
Share

धनहा में पोषण माह अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 196 पर लगाये गये पौधे,आयोजित हुई गोदभराई रस्म,मंगलवार को परिहार प्रखंड के धनहा तिवारी टोल स्थित आगनबाडी केंद्र संख्या 196 पर सेविका अनीता देवी द्वारा पोषण माह अभियान के तहत पौधा रोपण करते हुए लोगो को जागरूक किया गया,वही गोद भराई रस्म भी आयोजित की गई,उधर प्रखंड अंतर्गत बराही गांव के आंगनवाड़ी केन्द्र संख्या-248 पर गोदभराई दिवस का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन सेविका प्रेमलता के द्वारा किया गया। इस दौरान केन्द्र को रंगोली से पूरी तरह सजाया गया था। आंगनवाड़ी केन्द्र के सेविका, आशा, सहायिका व स्थानीय महिलाओं के द्वारा प्रथम बार मां बन रही गर्भवति महिलाओं का गोदभराई रश्म पूरी रीति रिवाज के साथ पूरा किया गया। इस दौरान गर्भवति महिलाओं को उपहार स्वरूप श्रृंगार के सामान, स्थानीय मौसमी फल, हरि पत्तेदार सब्जियां, आयरन व कैल्सियम का टैबलेट दिया गया।

कार्यक्रम का निरीक्षण सीडीपीओ डॉ रश्मी कुमारी, बीटीओ सुधीर कुमार राय एवं महिला सुपरवाइजर निर्मला कुमारी के द्वारा किया गया। इस दौरान सीडीपीओ ने बताया कि गर्भवति महिलाओं के बेहतर पोषण और स्वास्थ्य को लेकर प्रत्येक महीने के सात तारीख को गोदभराई दिवस का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को प्रर्याप्त मात्रा में पौष्टिक भोजन लेने की जरूरत है।

उन्होंने पोषण की कमी से होने वाली एनेमिया बीमारी के बारे में भी लोगों को जानकारी दी और इससे बचाव के लिए आयरन व कैल्सियम का टैबलेट खाने के लिए जागरूक किया। पीरामल स्वास्थ्य के बीटीओ सुधीर कुमार राय ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, जननी सुरक्षा योजना एवं कन्या उत्थान योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी। सेविका प्रेमलता ने प्रसव पूर्व चार एएनसी जांच, 180 आयरन और 360 कैल्सियम का टैबलेट खाने के बारे में महिलाओं को जागरूक किया गया। इसके साथ ही प्रसव पूर्व तैयारी के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान केयर इंडिया से राघवेन्द्र कुमार, सेविका पुनम देवी,मंजु देवी, सहायिका पुकारी देवी, आशा आशा देवी सहित कई अन्य लोग मौजूद थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here