पटना, सीवान व नालंदा में सुबह से हल्की बारिश,7 जिलों में अलर्ट,40 KM प्रति घंटे तक की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

0
987
Share

बिहार में मानसून दस्तक देने वाला है। हवा का दबाव पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में बना हुआ है। ऐसे में बिहार में आज रात यानी शनिवार रात मानसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून पूर्णिया, बांका और कटिहार होते हुए बिहार के मध्य की तरफ बढ़ेगा। इस दौरान 32 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और राज्य के ज्यादातर इलाकों में मध्यम और भारी बारिश की संभावना है।

बिहार के कई जिलों में पिछले दो दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पटना, वैशाली और सारण, भोजपुर, रोहतास, खगड़िया और बेगूसराय में विशेष अलर्ट जारी कर दिया है। इन 3 जिलों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात और मध्यम तेज बारिश की संभावना है।

राज्य में जारी है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के पहले राज्य में बारिश की संभावना है। इस कारण से पूरे राज्य में मानसून के पूर्व बारिश काे लेकर अलर्ट किया गया है। शनिवार सुबह पटना, सीवान, नालंदा के साथ वैशाली में बारिश हुई। शुक्रवार को भी राज्य के 16 जिलों में बारिश हुई है। शुक्रवार को इटारही और सिसवन में 7 मिमी बारिश हुई, वहीं बेलहर में 6 मिमी और अधुवारा में 5 मिमी बारिश हुई है।

पटना में आज सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है।

पटना में आज सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है।

मानसून की स्थित अनुकूल

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून को लेकर स्थिति पूरी तरह से अनुकूल बनी हुई है। संभावना है कि शनिवार रात तक मानसून बिहार में आ जाएगा। मौसम विभाग का कहना है कि च्रकवाती परिसंचण जो पश्विमी बंगाल की खाड़ी पर स्थित था वह अभी भी सक्रिय है। यह तेजी से प्रभावी हो रहा है। पूरे राज्य के ऊपर 7 किमी ऊंचाई तक पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है। यह दोनों स्थितियां मानसून की धारा को उत्तर पश्चिम की दिशा में आगे बढ़ने का काम कर रही है। पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में राज्य के पूर्वी भाग से मानसून का आगमन हो जाएगा। इसके फल स्वरुप राज्य में हल्की मध्यम बारिश शुरू हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here