बाल श्रम को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आवश्यक प्रयास करना होगा

0
970
Share

अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन परिसर में स्टेशन अधीक्षक श्री मदन प्रसाद की अध्यक्षता में , चाइल्ड लाइन की कोलैब संस्था कर्पूरी ठाकुर ग्रामीण विकास संस्थान सीतामढ़ी द्वारा एक बैठक का आयोजन श्री विकास कुमार ,सहायक निदेशक ,विकास कुमार , जिला बाल संरक्षण इकाई ,सीतामढ़ी के मार्गदर्शन में किया गया ।


जिसमें चाइल्ड लाइन के समन्वयक कमलेश कुमार के द्वारा उपिस्थित सभी लोगों को अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के बारे में अवगत कराया गया एवं साथ ही चाइल्ड लाइन द्वारा किये गए कार्यो के बारे में भी बताया गया , वही टीम सदस्य अर्पणा कुमारी ने ये बताया कि बिहार और उत्तर प्रदेश में लगभग आधी आबादी बाल श्रम से जुड़े हुए हैं ,एवं सीतामढ़ी जिला में भी बिते वर्ष आठ बच्चों को श्रम विभाग ,पुलिस के सहयोग से विमुक्त करवाया गया , टीम सदस्य रोहित दत्ता ने बताया कि पूरे भारत मे दस में से बच्चा बाल श्रम से जुड़ा हुआ हैं ,इस कोरोना के कारण अनाथ बच्चों को बिहार सरकार के तरफ से 1500 की राशि दी जायेगी ।

वही टीम सदस्य अभयानंद कुमार एवं नूतन माला ने भी चाइल्ड लाइन 1098 के सेवाओं के बारे में विस्तार से सभी को बताया । जिस पर उपिस्थित रेलवे पुलिस के ASI अमोध कुमार सिंह एवं आर. पी .एफ प्रभारी प्रेम कुमार झा ने चाइल्ड लाइन को हर तरह से सहयोग करने की बात कहीं , रेलवे स्टेशन के अधीक्षक मदन प्रसाद ने चाइल्ड लाइन एवं रेलवे पुलिस को निर्देश दिया कि यहाँ से बाहरी राज्यों के लिए जाने वाले ट्रेन में संयुक्त रूप से आपलोग जागरूकता अभियान चलाए ।


मौके पर चाइल्ड लाइन के समन्वयक कमलेश कुमार ,परामर्शी राष्ट्र भूषण ,टीम सदस्य अभय कुमत ,रोहित दत्त , नूतन माला , अर्पणा कुमारी , अनुपम भारती , विक्रम कुमार ,शिवम कुमार उपिस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here