बिहार अगस्त में चुनेगा मुखिया जी, सरपंच जी!

0
537
Share

बिहार पंचायत चुनाव का बिगुल अगस्त में बज जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने अगस्त में अधिसूचना जारी करने को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। चुनावी अधिसूचना जारी होते ही पूरे राज्य में चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी। चुनाव आयोग की तैयारियों के अनुसार, बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर लगभग दो महीने आचार संहिता लागू रहेगी।

38 जिलों के 76 प्रखंडों में सबसे पहले बनेगी गांव की सरकार

पंचायत चुनाव को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। बाढ़ के बावजूद अगस्त से ही चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 10 चरणों में होनेवाले चुनाव में हर चरण में प्रत्येक जिले के 2 प्रखंडों में चुनाव कराया जाएगा। इस तरह से पहले चरण में 38 जिलों के 76 प्रखंडों में चुनाव होंगे। बाढ़ग्रस्त जिलों में भी पहले चरण में चुनाव संपन्न कराया जाएगा।

आयोग ने बाढ़ग्रस्त जिलों के उन प्रखंडों में पहले चरण में चुनाव कराने का फैसला लिया है, जहां बाढ़ का प्रभाव नहीं होगा। किस चरण में जिले के किस प्रखंड में चुनाव होंगे, इसका खाका जिलाधिकारी को तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

मतदान खत्म होने के 48 घंटे बाद रिजल्ट होगा जारी

राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियों के मुताबिक, हर चरण के मतदान के 48 घंटे बाद वोटों की गिनती शुरू होगी और रिजल्ट जारी होंगे। पहले चरण में इस्तेमाल किए गए EVM के खाली होने बाद उन्हें तीसरे चरण के चुनाव में इस्तेमाल किया जाएगा। पहली बार EVM से हो रहे पंचायत चुनाव में ग्राम कचहरी के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे। इसकी वजह यह है कि राज्य निर्वाचन आयोग को मांग के अनुरूप EVM नहीं मिल पाया हैं।

आयोग की तरफ से साढ़े तीन लाख EVM की मांग की गई थी, जबकि अब तक केवल ढाई लाख EVM ही उपलब्ध हो पाए हैं। आयोग की तरफ से सभी जिलों को EVM उपलब्ध कराने वाले राज्यों की सूची दे दी गई है। इस सूची के आधार पर अपने आवंटित राज्य से जिला प्रशासन ने अपने स्तर से EVM मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

किस पद की कितनी संख्या

सभी चुनावकर्मियों को कराना होगा टीकाकरण

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिलों को कोरोना से जुड़े विशेष निर्देश जारी किए हैं। इस निर्देश में चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। साथ ही सभी चुनाव कर्मियों का टीकाकरण भी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग अपनी तरफ से वोटरों से भी वैक्सीनेशन कराने की अपील जारी करेगा।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here