सीतामढ़ी में हंगामा, प्रत्याशी समर्थकों ने लगाया सुरक्षाकर्मियों पर एंट्री नहीं देने का आरोप

0
165
Share

बिहार पंचायत चुनाव के छठे चरण की सीटों पर आज नतीजों का दिन है। छठे चरण में 3 नवंबर को 37 जिलों के 57 प्रखंडों में वोटिंग हुई थी। शनिवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। मतगणना केंद्र के बाहर सुबह से ही प्रत्याशी और उनके समर्थकों की भीड़ लगी है। केंद्र के बाहर और अंदर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। पूरे चुनाव में पहली बार किसी चरण की वोटिंग के 10 दिन बाद नतीजे जारी होंगे। ऐसा दीपावली और छठ की छुट्‌टी के कारण हुआ। मतगणना आज से शुरू हुई, जो रविवार को भी जारी रहेगी।

सीतामढ़ी में सुरक्षाकर्मियों पर लगा मनमानी का आरोप
इधर, सीतामढ़ी के SIT कॉलेज में दो प्रखंड मेजरगंज और बेलसंड की मतगणना हो रही है। यहां प्रत्याशी समर्थकों की सुरक्षाकर्मियों से विवाद हो गया। समर्थकों का आरोप है कि पास होने के बावजूद उनको मतगणना केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया गया। आरोप है कि खैरवा पंचायत वार्ड नंबर-3 की प्रत्याशी खुशबू सिंह के पति अमित सिंह के साथ पुलिस ने बदसलूकी की। उनको गाली-गलौज करके वहां से भगा दिया।

अमित सिंह ने बताया कि पास के बावजूद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें अंदर प्रवेश नही करने दिया। गाली-गलौज भी की। जब अमित सिंह ने इसका कारण पूछा तो सुरक्षाकर्मियों ने कहा कि जाओ जिससे कंपलेन करनी हो कर दो। हालांकि, इस संबंध में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी परिमल कुमार ने बताया कि ऐसी कोई बात नहीं है। अगर उन्हें अंदर नहीं घुसने दिया गया है तो ये गलत है। अंदर वाहन लेकर जाना वर्जित है। जिनके पास पास है उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसी बात सामने आई है तो पता करते हैं।

मोतिहारी में मतगणना केंद्र के बाहर उमड़ी भीड़।

मोतिहारी में मतगणना केंद्र के बाहर उमड़ी भीड़।

नवादा के KLS कॉलेज में ईवीएम लेकर जाते कर्मी।

नवादा के KLS कॉलेज में ईवीएम लेकर जाते कर्मी।

छठे चरण की सीटों पर नतीजे
छठे चरण में पदों की कुल संख्या 26 हजार 200 है, जिसमें ग्राम पंचायत के सदस्य के 11,592 पद हैं। मुखिया के 848 पद हैं, पंचायत समिति सदस्य के 1186, जिला परिषद सदस्य के 134, ग्राम कचहरी पंच के 11592 और सरपंच के 848 पद हैं। इस चरण में चुनाव लड़ने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या 94188 है। पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 43 हजार 840 है तो महिला उम्मीदवारों की संख्या 50348 है।

पद वार उम्मीदवारों की संख्या की बात करें तो ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 53 हजार 192 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके अलावा, मुखिया पद पर 6976 उम्मीदवार हैं। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 7844 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिला परिषद सदस्य पद पर 1378 उम्मीदवार, ग्राम कचहरी पंच पद पर 19 हजार 633 उम्मीदवार मैदान में है। ग्राम कचहरी सरपंच के पद पर 5 हजार 165 उम्मीदवार मैदान में हैं।

3540 पदों पर निर्विरोध हो चुका है निर्वाचन
छठे चरण की सीटों पर 3540 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 135 उम्मीदवार, ग्राम कचहरी पंच पद पर 3403, ग्राम कचहरी सरपंच पद पर 1 और पंचायत समिति सदस्य के 1 सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here